सपने में बारात देखना SAPNE ME BARAT DEKHNA

SAPNE ME BARAT DEKHNA
Spread the love

मनुष्य जब निद्रा अवस्था में होता है तो उसे कुछ ना कुछ सपने जरूर दिखाई देते हैं और हर सपने का कुछ ना कुछ मतलब होता है। अगर उस सपने का सही अर्थ सही समय में जान लिया जाए तो उसका उचित समाधान किया जा सकता है या उचित लाभ उठाया जा सकता है। सपने में बारात देखना एक नकारात्मक सपना है आने वाले भविष्य में आपको कोई अशुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है ,आइए जानते इसका पूरा अर्थ।

हमें सपने क्यों आते हैं हमारा शरीर पंच महाभूत तत्व आकाश, वायु, अग्नि ,जल ,पृथ्वी से मिलकर बना हुआ होता है। इन पंच महाभूत तत्व को ही प्राणशक्ति बोलते हैं। प्राण शक्ति के ऊपर में ही आत्मा का वास होता है।

जब हम निद्रावस्था में होते हैं तो हमारे शरीर सो जाता है परंतु हमारी आत्मा जागृत अवस्था में रहती है और वह ब्रह्मांड में गमन करती है। हमारी जागृत आत्मा के प्रेरणा के कारण हमारी जो बुद्धि जो 3 तरह की होती है। चेतन ,अवचेतन ,अतिचेतन जो हमारी द्वारा भूतकाल में किए गए कार्य और वर्तमान काल में हम जो कार्य कर रहे हैं उसको जोड़कर स्वप्न के माध्यम से संकेत देती है कि आने वाला भविष्य कैसा होगा। अगर हम अच्छे कार्य करते हैं तो अच्छे स्वप्न फल आते हैं बुरे कार्य करते हैं तो बुरे स्वप्न फल आते हैं।

सपने में बारात देखने का क्या मतलब होता है?

सपने में बारात देखना नकारात्मकता का प्रतीक है। अशुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। समस्याओं का जीवन पर आगमन होगा। कार्य में रुकावट उत्पन्न होगा।

उपाय

सपने में अगर नकारात्मक सपने आते हैं तो उसको दूर करने के लिए अपने इष्ट देवी देवताओं का ध्यान करना चाहिए , या शिव जी के मंत्र का ध्यान करना चाहिए , या गायत्री मंत्र का ध्यान करें, इससे स्वप्न दोष खत्म हो जाता है या इसका प्रभाव कम हो जाता है , और अगर सकारात्मक सपने आते हैं तो उसको और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आपको अपने इष्ट देवी देवताओं का ध्यान करना चाहिए शिव जी के मंत्र का ध्यान करें , या गायत्री मंत्र का ध्यान करें ताकि आपको इसके सकारात्मक प्रभाव और लंबे समय तक देखने को मिले

शिवजी का मंत्र :- “ॐ नमः शिवाय”

गायत्री मंत्र:- “ॐ भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

“Om Bhuur-Bhuvah Svah Tat-Savitur-Varennyam Bhargo Devasya Dhiimahi Dhiyo Yo Nah Pracodayaat ||”

मंत्र

गायत्री मंत्र का हिंदी में अर्थ :- “उस प्राणस्वरूप, दुःखनाशक, सुखस्वरूप, श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देवस्वरूप परमात्मा को हम अपनी अन्तरात्मा में धारण करें। वह परमात्मा हमारी बुद्धि को सन्मार्ग में प्रेरित करे।”

सपने हमे कही तरह के आते है। सपने हमे हमारे भविष्य के बारे मे बताते है की हमारे भविष्य मे कोई अनहोनी होनेवाली होती है? या फिर कोई खुश-खबर मिलनेवाली है।

वैसे तो हमको बारात मे जाना बहुत अच्छा लगता है। किसी और की बारात देखते है तो भी हम खुश हो जाते है। उसी तरह अगर हम सपने मे बारात देखते है तो उसका क्या मतलब हो सकता है?वो सारी जानकारी इस लेख मे देने का प्रयत्न किया गया है।

सपने मे बारात देखना – Sapne Me Barat Dekhna

सपने मे बारात देखना एक अशुभ संकेत माना जाता है। सपने मे अगर हम बारात देखते है तो उसका मतलब इस बात का संकेत देता है की आप पर कोई संकट आनेवाला होता है। सपने मे बारात देखना मतलब की आपको कोई अशुभ समाचार मिलनेवाले होते है।

सपने मे बारात देखकर खुश नहीं होना चाहिए।बल्कि सावधानी रखने की जरूरत है।

सपने मे बारात मे जाना – Sapne Me Barat Me Jana

सपने अगर आप किसी की बारात मे जाते हो तो उसका मतलब अशुभ संकेत की और इशारा करता है। सपने मे किसी की बारात मे जाना मतलब की आपको कही से कोई बुरी खबर मिलनेवाली होती है। उसके लिए आपको सावधान रहेना चाहिए।

सपने मे बारात मे नाचना- Sapne Me Barat Me Nachna

सपने मे बारात मे नाचने का मतलब शुभ संकेत की और इशारा करता है। सपने मे बारात मे नाचने का मतलब की आपको कोई अच्छी खबर मिलनेवाली होती है।आपको खुश होना चाहिए।

सपने मे किसी की बारात जाते देखना – Sapne Me Kisi Ki Barat Jate Dekhna

सपने मे किसी की बारात को जाते देखने का मतलब अशुभ संकेत माना जाता है। सपने मे किसी की बारात को जाते देखते हो तो उसका मतलब इस बात का संकेत देता है की आपको बहुत जल्द कोई बुरे समाचार मिलनेवाले होते है। आपको अपने काम मे ध्यान रखना चाहिए।

सपने मे बारात मे बैंड- बाजा देखना – Sapne Me Barat Me Band-Baja Dekhna

सपने मे कोई अविवाहित व्यक्ति बैंड- बाजा देखते है तो उसका मतलब की उसको कोई शुभ समाचार मिलनेवाले है। शायद उनकी शादी भी हो सकती है।

सपने मे बारात मे शहद का सेवन करना – Sapne Me Barat Me Shahad Ka Sevan Karna

सपने मे अगर आप खुद को शहद का सेवन करते देखते हो तो वो एक शुभ संकेत माना जाता है। सपने मे बारात मे शहद का सेवन करने का मतलब की आपकी शादी बहुत जल्द होगी।जिससे आपको खुश होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status