सपने में गाय देखना (cow in dreams)

सपने में गाय देखना
Spread the love

sapne me gaye dekhna (सपने में गाय देखना के मतलब)

स्वप्न शास्त्र के अनुसार किसी व्यक्ति के साथ जो परिस्थितियां घट रही हैं, वो उसके सपनों का फल भी हो सकता है। इसलिए हमेशा से ही स्वप्न शास्त्र में बताए गए तर्कों पर लोग विश्वास करना पसंद करते हैं। स्वप्न शास्त्र को वास्तविक जीवन का आईना कहा जाता है। कहते हैं कि सपनों से हमारे जीवन में शुभ-अशुभ परिणाम मिल सकते हैं। अक्सर जो हमें सपने में दिखाई देता है वह एक इशारा होता है जो आने वाले समय में हमारे साथ घटित होने वाला है । कहीं सपने ऐसे होते हैं जो हमें नींद से जगा देते हैं बहुत डरावने होते हैं तो कोई सपने ऐसे होते हैं जिसमें हम खुश हो जाते हैं । आधे से ज्यादा सपने जो हमें आते हैं वह एक बार नींद से उठने के बाद हमें याद नहीं रहते। इसीलिए हम पूरी तरह सपनों का मतलब या सपना क्या संदेश देता है हम इससे अनजान रहते हैं।

सपने में कई लोगो को भगवान दिखाई देते हैं तो कई लोगों को सपने में भूत दिखाई देते हैं। आज हम रात के सपने में गाय को देखना, सपने में गाय का बछड़ा देखना, सपने में सफेद गाय देखना, सपने में काली गाय देखना जैसे अन्य गाय से जुड़े सपनों के बारे में समझेंगे।

भारत में हिंदू शास्त्रों अनुसार गाय को भगवान और माता का दर्जा दिया जाता है,शास्त्रों के अनुसार गाय हमारे लिए पूजनीय है। गाय को माता का दर्जा इसीलिए दिया गया है क्योंकि जिस तरह मां अपने बच्चे को दूध पिलाती है ठीक उसी तरह गाय अपना दूध ना केवल अपने बछड़े के लिए पर हमारे लिए भी देती है । गाय के दूध में जो शक्ति होती है वह मां के दूध की तरह होती है इसीलिए हम गाय को गौ माता कहते हैं। आज भी हम गाय की पूजा करते हैं और ऐसा माना जाता है कि गाय में सर्वदेव देवी का वास है। इसीलिए गाय की पूजा करना बहुत लाभदायक फल देता है।

हमारे घर में बनने वाली पहली रोटी पर गाय का हक माना गया है, गाय को सुख, सौभाग्य,संपती,पुत्र,पोत्र,धन संपती देने वाली माना गया है। पौराणिक धार्मिक पक्ष के अनुसार गुरु वशिष्ठ ने गाय के कुल का विस्तार किया और उन्होने गाय की नई प्रजातियों को भी विक्षित किया। तब गाय की लगभग आठ-दश नस्लें थी जिन में कामधेनु, कपिला नंदनी, देवनी, और भोमा आदि थी । हिन्दू धर्म के शास्त्रों के अनुसार गाय के अंदर 33 कोटी(प्रकार) के देवी-देवता निवास करते है, जिनमे 12 आदित्य, 8 वसु, 11 रुद्र, और 2 अश्विन कुमार निवाश करते है तो कुल मिलाकर गाय के अंदर 33 प्रकार के देवता निवाश करते है । इसीलिए देवता को भोग लगाने से पहले घर में बनने वाली पहली पर गाय को देते है । यहाँ तक की भोले नाथ का वाहन भी नंदी महाराज है । इसके साथ है हमारे शास्त्रों में सबसे बड़ा दान गोदान को माना गाया है, कहा गया ही की गो दान, सपने में गाय देखना

हिंदू शास्त्र अनुसार सपने में गाय देखना बहुत शुभ और लाभदायक माना जाता है। सपने में गाय देखना धन की प्राप्ति और बंकी सुख शांति हासिल होने का इशारा है। सर्वदेव देवी आप पर प्रसन्न है और आपको सपने में गाय के रूप में आकर आशीर्वाद दे रहे हैं। व्यवसाय के साथ आपका घरेलू जीवन भी बहुत अच्छा होने वाला है। इस तरह सपने मैं गाय देखने का मतलब शुभ माना जाता है।

सपने में सफेद गाय देखना

जो व्यक्ति चाँदी का व्यापार करता है या मिट्टी से जुड़ा किसी भी प्रकार का व्यापार करता है तो ये सपना उस व्यक्ति के लिए शुभ संकेत देता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके चाँदी या मिट्टी के व्यापार में बहुत बड़ा लाभ मिलने वाला है।

अगर आपने कोई धंधा सांझेदारी में कर रखा है और उस दौरान आपको सपने में सफ़ेद गाय दिखाई देती है तो समझ लीजिये की आपका साथी आपके प्रती ईमानदार वो आपको बहुत इज्जत, मान सम्मान देता है , और उसके मन में आपके प्रती किसी भी प्रकार का कोई द्वेष नहीं है । उधारी के लिए भी ये सपना वरदान साबित होता है । की कुछ ही दिनों में आपकी लगभग सारी उधारी चुकता होने वाली है, यदि आपने किसी को पैसे उधार दिए हैं तो वह व्यक्ति आपको सूत समेत आपका धन आपको लौटाने आने वाला है।

सफेद गाय दिखाई देती है इसका मतलब यह है कि आपको अचानक से धन लाभ होगा। यदि आप व्यापारी है तो आपका फसा पैसा आपको जल्द मिल जाएगा और साथ ही आपका व्यापार में बहुत फायदा होने वाला है। हो सकता है कि आपका कारोबार बढ़ने वाला है और धन की वर्षा हो सकती है। यदि आप किसी कंपनी में नौकरी करते हैं तो आपका कद बढ़ सकता है, आपके कार्य से आपके बॉस खुश होकर आपको ऊंची पदवी देने वाले हैं। ऊंची पदवी के साथ आपकी सैलरी भी बढ़ेगी। अथवा नौकरी में आपको इंसेंटिव, बोनस के जरिए धन प्राप्ति होनी है। इस तरह सपने में सफेद गाय देखना धन प्राप्ति का संकेत है और इसे शुभ माना जाता है।

सपने में कपिला गाय देखना

कपिला गाय एक तरह की गाय की किस्म होती है जो सफेद रंग ,बिना धब्बे वाली गाय को कहते हैं। कपीला,शास्त्रों के अनुसार प्रजापती दक्ष काल में बनी हुई गाय को कपिला गाय कहा जाता है । दोस्तो ये गाय आजकल ज़्यादातर गुजरात राज्य में ज्यादा पाई जाती है । दोस्तों सपने में कपिला गाय देखना व्यापार की दृष्टी से शुभ सपना माना जाता है ये आपके यापार के दिन दोगुना रात चौगुना प्रगती का संकेत देता है ।

इसके अलावा अगर आप पीली वस्तू का व्यापार करते है। जैसे सुनार का काम,पीले फूलों की खेती,बेसन का धंधा, पीले रंग की मिठाई आदि प्रकार का व्यापार करते है तो ये सपना आपके लिए बहुत ही ज्यादा सकारात्मक अर्थ देता है , ये सपना बताता है की जल्द ही आपके व्यापार में खटनाक मोड आने वाला है । जिसके चलते आप जल्द ही करोडपती बन जाओगे । धन के आगमन की दृष्टी से ये सपना बहुत ही ज्यादा शुभ संकेत माना जाता है ।

सपने में कपिला गाय दिखाई देती है तो इसका एक अर्थ यह भी है कि आपके व्यापार में उन्नति होने की संभावना है। यदि आप पिले रंग की वस्तु का व्यापार करते हैं और आपको सपने में कपिला गाय दिखाई दे इसका मतलब यह है आपके व्यापार में निवेश किया हुआ पैसा आपको बहुत लाभ देने वाला है। व्यापार में बढ़ोतरी और धन आगमन होने का संकेत है। इसीलिए कपिला गाय देखने का स्वप्न फल शुभ संकेत लेकर आता है।

सपने में गाय का बछड़ा देखना

सपने में गाय के बछड़े को देखना या बछड़े को प्यार करते हुए गाय माता को साथ में देखते हैं इसका मतलब बहुत शुभ होता है। यदि आप एक नवविवाहिता महिला है और आप को सपने में एक छोटा गाय का बछड़ा दिखाई देता है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है , ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपको एक सुंदर और सुशील संतान की प्रापती होने वाली है ।

अगर आप एक बच्चे की माँ है उस स्थिति में अगर आप सपने में एक गाय के छोटे बछड़े का प्यार कारती हुई नजर आती है , तो इसका मतलब है की आने वाले समय मैं आपका बच्चा आपको दुनिया भर की खुशी देगा , लेकिन आपको ऐसा लगेगा की हमारा बेटा कोई काम का नहीं है , क्योकि आपका बेटा आपको बड़ी खुशी देने के लिए छोटी-छोटी खुशियों का त्याग करेगा ।

अगर यही सपना किसी पुरुष को आता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आप बहुत ज्यादा प्रगति करेंगे । आपके पित्रों का आश्रीवाद आपके साथ है ।यही सपना कोई निसंतान स्त्री देख लेती है तो उकसे लिए तो ये सपना वरदान सिद्ध होता है , उसके लिए ये सपना संतान प्रापती का संकेत देता है , आपके आँगन में भी किलकारीयां गूँजेगी ।

सपने में बछड़े को दूध पीते हुए देखना (sapne mein dudh pita bachhda dekhna)

अगर आप स्वप्न में एक सफ़ेद बछड़े को अपनी माँ का दूध पीते देखते है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देता है , ये सपना आपके भविष्य से संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है, ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपके घर में कभी भी धन संपदा की कमी नहीं आएगी । अगर आप बछड़े को दूध पीते हुए अखलेटियाँ करते हुए देखते है तो इसका अर्थ है की आप के जीवन में हमेसा खुशियाँ बनी रहगी , आपके जीवन में कोइ बड़ा दुख नहीं आयेगा ।

अगर आप सपने में किसी बछड़े को बोतल से दूध पीते हुए देखते है तो ये सपना आपके लिए अशुभ संकेत देगा , ये सपना इस बात का संकेत देता है की कुछ ही समय में आपके किसी परिजन के साथ हादसा होने वाला है , जिसके चलते हादसे में आपके परिजन विकलांग हो सकते है ।

सपने में गाय का आपको मारना

अगर कोई गाय सपने में आपके पीछे मारने के लिए दोड्ती है ,और उस गाय के सींगों से बच जाते है तो ये सपना इस बात का संकेत देतता है की आने वाले समय में आप बहुत बड़े खतरे से बचने वाली है ।अगर आप सपने में कई गायों को एक साथ लड़ते हुए हुए देखते है तो इसका मतलब है की आने कुछ ही समय बाद आपके घर में एक बहुत बड़ी लड़ाई होने वाली है जिसके कारण आपको बहुत बड़ी शारीरिक क्षती पहुंचने वाली है , हो सकता है आपको इसके चलते अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ सकता है ।

इसके अलावा गाय आपके पीछे भागती है, सिंह मारती है, लात मारती है तो इसका अर्थ यह है कि आपके घर पैसे की बाधा समस्या होने वाली है | पैसे का नुकसान बड़े पैमाने पर हो सकता है | इसीलिए कुछ समय के लिए आपको पैसे की लेनदेन नहीं करनी चाहिए और जितना हो सके उतना व्यापार या अन्य जगह पैसे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए | सपने में गाय आपके पीछे भागना, सपने मैं गाय आपको सिंह मारना, सपने में गाय आप को लात मारना अशुभ संकेत होता है।

सपने में गाय का दूध निकालने का मतलब

सपने में खुद को गाय का दूध निकालते हुए देखना इसका मतलब यह है कि आपकी अधूरी इच्छा जल्द पूरी होने वाली है। हिंदू शास्त्र अनुसार सपने में गाय का दूध निकालना एक शुभ संकेत लेकर आता है इच्छा पूर्ति होने का संकेत देता है सपने में गाय का दूध निकालना।

  • आपकी कोई इच्छा है जो कोई कारण से सफल नहीं हुई और उस समय में आप खुद को गाय का दूध निकालते हुए सपने में देखते हैं तो वह इच्छा जल्द ही पूरी होगी यही संकेत है।
  • यदि आप किसी लड़की को चाहते हैं और उससे शादी करना चाहते हैं और इस समय आपके सपने में अब खुद को गाय का दूध निकालते हुए देखते हैं इसका अर्थ यह है कि आप की शादी जल्द ही आपके मनपसंद लड़की के साथ होगी।
  • लंबे समय से यदि आप संतान प्राप्ति का इंतजार कर रहे हैं और इस समय आपके सपने में आप खुद को गाय का दूध निकालते देखते हैं इसका अर्थ यह है कि संतान प्राप्ति का इंतजार खत्म होगा और जल्द ही आपके घर एक नन्हा मेहमान आने वाला है।
  • इस तरह सपने में गाय का दूध निकालने का अर्थ यह है कि आपकी अधूरी इच्छा सफलतापूर्वक पूरी होने वाली है। इसीलिए सपने में गाय का दूध निकालना शुभ माना जाता है।

सपने में गाय को अपनी ओर आते देखना

गाय को अपनी ओर आते देखना शुभ सपना माना जाता है। कहते हैं कि इस सपने के माध्यम से जिंदगी में सुख-समृद्धि आ सकती है। ऐसी मान्यता है कि यह सपना देखने के बाद अगर माता महालक्ष्मी को लाल रंग का पुष्प अर्पित किया जाए तो इससे इस सपने का फल जल्द मिल सकता है। गाय को शुभ परिणाम देने वाला माना जाता है।

सपने में गाय को जाते हुए देखना

अगर आपने सपने में गाय को जाते हुए देखा है यानी उसकी पीठ देखी है तो यह एक अच्छा सपना नहीं है। बताया जाता है कि ऐसा सपना किसी भी व्यक्ति को धन हानि और अशुभता की ओर लेकर जा सकती है।

सपने में गर्भवती गाय या जन्म देने वाली गाय देखना (Pregnant Cow or Cow Giving Birth)

अगर यह सपना किसी विवाहिता को आता है तो इसका मतलब है की आने वाले समय में आपको अपने पती से बहुत ज्यादा प्यार मिलेगा । जो की पहले के मुक़ाबले चार गुना होगा ।यही सपना किसी पुरुष को आता है तो इसका अर्थ की आने वाले समय में आपको कोई बिछड़ा हुआ साथी मिलने वाला है । जिसके साथ आपका बहुत ही लगाव था ।

अगर आप एक अविवाहिता महिला है और आप सपने में किसी गर्भवती गाय को या कोई गाय बच्चे को जन्म दे रही होती है तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत देने वाला होगा , ये सपना बताता ही की आने वाले समय में आपको अपना मन पसंद का जीवन साथी मिल जाएगा ।

सपने में बछड़े को चाटती हुई गाय देखना

अगर आप एक निसंतान स्त्री है और संतान प्राप्ति से सारे दरवाजे बंध हो चुके हो उस दौरान आप अपने सपने में गाय को छोटे बछड़े से लाड़ प्यार करते हुए देख लेती है , या आप देखते है की गाय अपने बछड़े को चाट रही है तो ये सपना आपकी बरसों से दफन भावना को वापिस जगाने का संकेत है , कहने का मतलब है की आपको संतान की प्रापती हो सकती है । ये भगवान शिव की तरफ से संकेत है की आप के अंदर माँ बनने की क्षमता है , आप एक बार अपना चेकउप अवश्य करवा लेवें । साथ में आप सात सोमवार भगवान शिव की आराधना करे शिव के शिवलिंग पर दूध और पानी चढ़ाएँ , जिससे आपकी इच्छा को पूर्ण करने में भगवान शिव आपकी मदद करेगे ।

सपने में काली गाय देखना

अगर आपको जीवन में सफलता हासिल करने में बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा हो तो , इस सपने के बाद आपकी परेशानी लग्भग खत्म हो जाएगी । सपने में काली गाय को अपनी तरफ आते देखते है तो इसका मतलब है की आपके मन से बुरे विचारों के दूर जाने , और सकारात्मक विचारों के जीवन में आने का संकेत देता है। सपने में अगर आप काली गाय को रोटी देते हुए देखे है तो इसका अर्थ है की जल्द ही की आपका भाग्य जाग जाएगा।

हिन्दू धर्म मैं सबसे गंभीर रूप काली गाय का माना जाता है , जब किसी का सच-झूठ परखा जाता है तो उसको काली गाय की सोगन्ध (कसम) दी जाती है ,हिन्दू धर्म के लोग काली गाय की झूठी सोगन्ध (कसम) कभी नहीं खाते है ।

सपने में मृत गाय देखना

सपने में मृत गाय दिखाई दे तो ये सपना आपके लिए पूर्ण रूप से अशुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपकी समृद्धि में बाधा उत्पन्न होने वाली है । इसके अलावा आप सपने में हादसे मे में मरी हुई गाय को देख लेते है तो ये सपना इस बात को बताता है की आने वाले दिनों में आपका मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है । जिसके चलते आप दिमाग से संबन्धित कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते है ।

अगर आप हर काम में सक्रिय रहते है और इस सपने के बाद आप सक्रिय रहना बंद कर देंगे , साथ में आपके आत्मविश्वाश में कमी देखने को मिल सकती है । इसके अलावा ये सपना आपके आर्थिक ढांचे को गड़बड़ाने का संकेत भी देता है जिसके चलते आपको व्यापार में बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है ।

सपने में लाल गाय देखना

सपने में लाल गाय देखना हमारे लिए बहुत ही अशुभ माना जाता है , ये अपना इस बात का संकेत देता है की जल्द ही आपके घर में आग लगने वाली है । जिसके कारण आपको बहुत बडा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

सपने में भूरी गाय देखना

सपने में आप को भूरी गाय के दर्शन होना आपके लिए एक चेतावनी का काम करता है ये सपना आपको इस बात की चेतावनी देता है। की आँने वाले कुछ ही दिनों में आपके ऊपर बहुत सारी जिम्मेदारियाँ बढ्ने वाली है , जिसके कारण आपके व्यवहार में नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते है ।

भूरे रंग की गाय आध्यात्मिक दृश्टिकोण को भी दर्शाती है ,जीसके चलते आपको आद्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति होने वाली है । जिसके चलते आपको आराम ,इच्छा, संतोष, और प्रकृति को समझने की शक्ति विक्षित हो जाएगी ।

इसके अलावा ये सपना आपके लिए आखिरी चेतावनी का काम करता है , ये सपना बताता है की आपको अभी आराम की जरूरत है ,अगर अभी आपने आराम नहीं किया तो आने वाले समय में आपको बहुत ज्यादा कष्टों का सामना करना पड़ेगा ।

सपने में गाय का झुंड देखना

अगर सपने में गायों का झुंड दिखाई देता है, आप देखते है की वो गायों का झुंड घास चर रहा है। तो ये सपना आपके लिए शुभ संकेत माना जाता है। ये सपना इस बात का संकेत देता है की आने वाले समय में आपका जीवन खुशी और समृद्धि से भरा हुआ होगा , आपके चारों और खुशियों की बहार होगी । कोई भी संकट आपके आस-पास नहीं भटकेगा । इसके अलावा ये सपना आपकी देखभाल करने की आवश्यकता का प्रतिनिधितव करता है ।

तो ये थे सपने में गाय देखने के कुछ शुभ अशुभ फल

धन्यवाद…

8 thoughts on “सपने में गाय देखना (cow in dreams)

  1. नमस्कार जी 🙏🏻,
    मैने सपने मे शेर को लाल गाय का शिकार करते देखा, उसणे गाय के पिछले बाये पैर को काटा था परंतू गाय जिवित थी और यह सब मेरे सामने एक ही रूम मे हो रहा था, जहा टेबल चटाई और कपडे पडे हुए थे.
    शेर ने काटा हुआ जखम साफ दिख रहा था मगर खून की एक भी बूंद नही दिखी.
    शेर मुझ पर एक भी वार नही कर पाया था और मै गाय को बचाने की हर कोशिश कर रहा था. मैने शेर के ऊपर एक शाॅल दाल दी जिससे ऊसे कुछ दिख नही रहा था. और वह निचे गिरा. उतने मे सपना टूट गया.
    कृपया कर के इस स्वप्न का अर्थ बताये.
    ±91 9130067269

    1. सपने में शेर को लाल गाय का शिकार करते देखना यह एक अच्छा सपना है यह संकेत देता है की आप में नेतृत्व करने की सम्पनता है जो आपको उन्नति की तरफ ले जायेगा यह भाग्य उदय का भी संकेत देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status